September 25, 2021

CBSE Class 10, 12 Board Exams 2021 Result: 10वीं और 12वीं के परिणाम को लेकर CBSE ने उठाया ये बड़ा कदम

Spread the love
Read Time:3 Minute, 42 Second

CBSE Class 10, 12 Board Exams 2021 Result: देश भर में लाखों छात्र सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के परिणाम घोषित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने क्षेत्रीय अधिकारियों को सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों का दौरा करने का निर्देश दिया है.

दरअसल, बोर्ड यह सुनिश्‍च‍ित करना चाहता है कि रिजल्‍ट तैयार करने के लिये जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उसका पालन स्‍कूल कर रहे हैं या नहीं. बोर्ड के आधिकारिक नोटिस में यह कहा गया है कि स्कूलों के परिणाम कार्य की वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के लिए, स्कूलों का दौरा किया जाए. हालांकि बोर्ड ने साथ में यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि जिस स्‍कूल का दौरा होगा, उसे पहले सूचित नहीं किया जाएगा. यानी स्‍कूल को इस बात की जानकारी नहीं होनी चाहिए. बोर्ड अधिकारी आकस्मिक निरीक्षण करेंगे. सीबीएसई की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि इस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए जरूरी है कि इस काम में शामिल सभी अधिकारी खुद को बोर्ड की टेबुलेशन पॉलिसी को अच्‍छी तरह समझ लें.

सीबीएसई ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इंस्‍पेक्‍शन इस तरह की जाए कि सभी श्रेणी के स्‍कूल जैसे कि प्राइवेट, केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय सभी कवर हो जाएं. इंस्‍पेक्‍शन के बाद अधिकारियों को 12 जुलाई, 2021 तक अपनी रिपोर्ट जमा करनी होगी. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीबीएसई 15 जुलाई को सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 परिणाम घोषित कर सकता है और सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 परिणाम 31 जुलाई को रिलीज होने की उम्‍मीद है.

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि आप जानते हैं कि स्कूल कक्षा 10 और 12 के लिए अपने परिणाम तैयार कर रहे हैं. सीबीएसई द्वारा जारी नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए पहले कदम के रूप में, यह निर्णय लिया गया है कि क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों द्वारा स्कूलों का दौरा किया जाता है.

सीबीएसई ने सोमवार को कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नए परीक्षा पैटर्न की घोषणा की थी. सीबीएसई द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए घोषित नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक सत्र के लिए कम पाठ्यक्रम होगा. घटा हुआ सिलेबस जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post अशोक गहलोत मंत्रिपरिषद की बैठक, प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान 2 अक्टूबर से…
Next post चिकित्सा के क्षेत्र में पायनियर बनकर उभर रहा राजस्थान : अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री