क्या सुभाष चंद्रा पैसे लेकर विदेश भाग गए, जानिए सच

0
380

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन और राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा 35 हजार करोड़ रुपये लेकर देश से फरार हो चुके हैं। इस वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि सुभाष चंद्रा के खिलाफ पुलिस ने FIR भी दर्ज किया है। लेकिन एमटीटीवी इंडिया की पड़ताल में यह दावा बिलकुल गलत निकला है।

सुभाष चंद्रा इस वक़्त देश में ही मौजूद हैं और उनके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में?
फेसबुक पर वायरल हो रही पोस्ट में लिखा गया है, ’35 हजार करोड़ रुपये लेकर फुर्र भाजपा राज्यसभा सांसद और Zee टीवी के मालिक सुभाष चंद्रा देश छोड़कर फरार। FIR भी हुई दर्ज।’

‘Bluffmaster Modi’ नाम के फेसबुक प्रोफाइल से इस पोस्ट को शेयर किया गया है, जो अब तक करीब 700 से अधिक बार शेयर हो चुका है।

न्यूज सर्च में हमें सुभाष चंद्रा के देश छोड़कर फरार होने की कोई खबर नहीं मिली। सर्च में हमें कई खबरों का लिंक मिला, जिसमें इन अफवाहों का खंडन किया गया है। NDTV की खबर के मुताबिक, ‘एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा देश छोड़कर नहीं भागे हैं और वह मुंबई में हैं। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पुनीत गोयनका ने ट्वीट कर इसे अफवाह बताया। उन्होंने कहा, ‘हमें पता चला कि कुछ अफवाहबाजों ने यह अफवाह फैलाई है कि मेरे पिता और हमारे चेयरमैन सुभाष चंद्रा देश छोड़कर भाग गए हैं। इस ट्वीट के जरिए मैं साफ करना चाहता हूं कि वह मुंबई में अपने घर में हैं।’

अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘वह जुझारू और देशभक्त इंसान हैं। वह चुनौतियों से भागने वाले व्यक्ति बिल्कुल नहीं हैं। जिन्होंने यह अफवाह फैलाई है, उनके लिए मेरा संदेश है कि अपने जीवन में कुछ सकारात्मक करें।’

सुभाष चंद्रा के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल पर भी उनकी गतिविधियों को देखा जा सकता है। 29 सितंबर को सुभाष चंद्रा ने अपनी प्रोफाइल पर घर की तस्वीर साझा की है।

_____________________________________________________________

निष्कर्ष: एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा का 35,000 करोड़ रुपये लेकर देश से भागने की खबर फर्जी है। सुभाष चंद्रा देश में है और उनके खिलाफ कोई FIR नहीं हुई है।

_____________________________________________________________

खबरों का सच जानना आपका अधिकार है। इसीलिए अगर आपको भी ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो एमटीटीवी इंडिया को बताएं। हम उस वायरल पोस्ट या खबर की पड़ताल कर आपको बताएँगे कि सच आखिर है क्या। आप हमें जानकारी mttvindia@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 8875345345) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here